आज पटना में महारैली, एक मंच पर होंगे नीतीश-लालू-सोनिया, मुलायम रहेंगे नदारद



पटना के गांधी मैदान में महागठबंधन में शामिल दलों रविवार को की स्वाभिमान रैली है. ऐसा पहली बार होगा जब चुनाव प्रचार के एक ही मंच पर सोनिया, नीतीश, लालू और शरद यादव मौजूद रहेंगे. हालांकि लालू के समधी और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव ने इस रैली से किनारा कर लिया है. मुलायम की जगह रैली में उनके भाई श‍िवपाल सिंह यादव सपा की तरफ से शामिल होंगे.

गांधी मैदान छोटा पड़ जाने का दावा
पीएम मोदी की बीजेपी सरकार बनाने के मंसूबों को रोकने के लिए महागठबंधन के स्वाभिमान की परीक्षा भी है. सत्ताधारी दल का दावा है कि स्वाभिमान रैली में लोग इतने बेशुमार होंगे कि गांधी मैदान छोटा पड़ जाएगा और इतनी भीड़ जुटेगी, जिसे पहले कभी नहीं देखा गया होगा.

सबसे पहले बोलेंगी सोनिया
रैली की शुरुआत सुबह 11 से होगी और कार्यक्रम शाम 4 बजे तक चलेगा. कहा जा रहा है कि सबसे पहले कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी करीब 2 बजे भाषण देंगी और उसके बाद आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार लोगों को संबोधित करेंगे. ये पहला मौका होगा जब सोनिया गांधी, लालू प्रसाद यादव, नीतीश कुमार और शरद यादव किसी सियासी रैली में एक साथ मौजूद रहेंगे.

मोदी बनाम महागठबंधन

अभी तक प्रधानमंत्री मोदी और बीजेपी का किसी भी राज्य में इतने बड़े गठबंधन से मुकाबला नहीं हुआ था. ये पहली बार है जब बीजेपी के खिलाफ 5 बड़े दलों का गठजोड़ सीधे मुकाबले में है. ये भी तय है कि यहां मिली हार दोनों पक्षों की सियासी कामयाबी की दशा और दिशा तय करेगी.

Comments

Popular Posts