शिक्षा संस्थानों पर कब्जा कर रहा है संघ: राहुल

भारतीय फिल्म एवं टेलिविजन संस्थान (एफटीआईआई) में छात्रों की हड़ताल लंबी खिंचने को लेकर नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार आरोप लगाया कि शैक्षिक संस्थानों पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ कब्जा कर रहा है और वे ही लोग शीर्ष पर रखे जा रहे हैं, जो प्रधानमंत्री मोदी और बीजेपी की तारीफ कर रहे हैं।

अभिनेता गजेंद्र चौहान को एफटीआईआई में बतौर अध्यक्ष नियुक्त किए जाने को लेकर विरोध दर्ज कराने के लिए राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस का एक प्रतिनिधिमंडल राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मिला। राहुल गांधी ने कहा कि शिक्षा प्रणाली को नियंत्रित करने के लिए संघ की इच्छा से सृजनशीलता को कुचला जा रहा है।

उन्होंने कहा कि जिन लोगों को (छात्रों के) ऊपर बैठाया गया है, उनके पास शीर्ष पद पर बैठने की योग्यता नहीं है। उनकी सिर्फ एक ही योग्यता है कि उन्होंने प्रधानमंत्री और बीजेपी की तारीफ के नगमे गाए और वे संघ की विचारधारा को मानते हैं।


राहुल ने कहा कि संस्थान चलाने की योग्यता चौहान में नहीं है। उन्होंने कहा कि सरकार संदेश देने की कोशिश कर रही है कि अपनी क्षमता और योग्यता को पीछे छोड़ दो और मोदी जी एवं संघ को नमन करो और इस संस्थान (एफटीआईआई) में आ जाओ। छात्रों के लिए ये गलत संदेश है।

राहुल संस्थान के पुणे परिसर में जाकर आंदोलनरत छात्रों के साथ एकजुटता दिखा चुके हैं। ये छात्र चौहान को हटाने की मांग कर रहे हैं।

Comments

Popular Posts