आज रथ पर सवार होकर यात्रा पर निकलेंगे महाप्रभु



भुवनेश्वर । आज देशभर में ईद के त्यौहार के साथ-साथ उड़ीसा के पुरी में हर वर्ष की तरह रथ यात्रा भी निकाली जाएगी। अब से कुछ देर में जगन्नाथ मंदिर में पूजा अर्चना की जाएगी। उसके बाद दोपहर ढाई बजे पुरी से रथयात्रा निकाली जाएगी। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जगन्नाथ रथ यात्रा के मौके पर देश को बधाई है। इस बार पुरी रथयात्रा में शामिल होने वालों के लिए उड़ीसा सरकार ने बीमा 1 लाख से बढ़ाकर 5 लाख रूपये कर दिया है।
तैयारियां पूरी, सुरक्षा कड़ी
इससे पहल शुक्रवार को पुरी में भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा की सारी तैयारियां पूरी हो गई। महाप्रभु जगन्नाथ, देवी सुभद्रा और बलभद्र के रथों को अंतिम रूप दिया जा चुका है। शुक्रवार को तीनों रथ रथखला से खींचकर सिंहद्वार के सामने बड़दांड में लगा दिए गए। इस बीच आज नवकलेवर यात्रा होने के कारण लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं का पुरी पहुंच चुके हैं। प्रशासन और श्रीमंदिर प्रशासन की ओर से सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। बड़दांड को भीड़भाड़ से मुक्त रखने के लिए जगह जगह बाड़ लगाकर यात्रियों को भगवान का दर्शन कराने की व्यवस्था की गई है। श्रीमंदिर के निकट दमकल विभाग की गाड़ी से लेकर रैपिड ऐक्शन फोर्स तैनात की गई है।
ये भी पढ़ेंः रथ यात्रा: यहां आज भी राजा लगाते हैं झाडू, भक्त खींचते हैं रथ
लाखों की संख्या में पहुंचे श्रद्धालु
शुक्रवार को नवकलेवर दर्शन के लिए हजारों की संख्या में श्रद्धालु पुरी पहुंचे। मगर प्रशासन ने किसी को मंदिर के अंदर जाने की अनुमति नहीं दी है। केवल महाप्रभु की सेवा में नियोजित सेवक ही नवयौवन दर्शन के लिए मंदिर के अंदर प्रवेश पा सके। इसे लेकर श्रद्धालुओं में थोड़ी नाराजगी भी देखी गई। हालांकि ओडिशा हाईकोर्ट ने अपने स्पष्ट आदेश में कहा है कि केवल सेवायतों को ही मंदिर में जाने की अनुमित दी जाएगी। इसके मद्देनजर सिंहद्वार के सामने पुलिस की तगड़ी व्यवस्था की गई है।

Comments

Popular Posts